Sapne me Bagh Dekhna: सपने में बाघ देखना शुभ या अशुभ?

सपने में बाघ देखना (Sapne me Bagh Dekhna) शुभ होता है या अशुभ? हम लोग सपने में कई प्रकार के जानवरों को देखते हैं। कुछ ऐसे भी भयानक जानवर होते हैं जिन्हें सपने में देख कर डर लगता है। ऐसे ही जानवरों में एक जानवर है बाघ। आइए जानते हैं सपने में बाघ देखने (Sapne me Bagh Dekhna) का क्या मतलब होता है? सपने में बाघ देखना (Sapne me Bagh Dekhna) अच्छा होता है या बुरा?

बाघ एक मांसाहारी जानवर है। जंगलों में रहने वाला यह बाघ काफी हिंसक प्रवृत्ति का होता है। हमारे शास्त्रों में बाघ को माता पार्वती की सवारी माना गया है। इसके अलावा मां भगवती पार्वती के शरीर से उत्पन्न अनेक देवियों की सवारी भी बाघ ही है। सपने में बाघ के अलग-अलग रूपों को देखने का अलग-अलग मतलब होता है। आइए जानते हैं सपने में बाघ (Sapne me Bagh Dekhna) को देखने का क्या मतलब होता है?

Sapne me Bagh Dekhna – सपने में बाघ को देखना

यदि आपको सपने में बाघ (Sapne me Bagh Dekhna) दिखाई देता है तो यह एक अच्छा संकेत माना जाता है। ऐसे सपने आने का मतलब होता है कि आप अपने दम पर कार्यों में सफलता हासिल करेंगे। आपको देवी मां पर विश्वास रखते हुए अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ना है। बाघ की तरह आपको हिम्मत रखनी होगी और अपने कार्य को करना होगा। आपके लगातार प्रयास से आपको सफलता जरूर मिलेगी। किसी भी विकट परिस्थिति में आपको हार नहीं मानना है।

यह भी पढ़ें -   सपने में उल्लू देखना (Sapne me ullu Dekhna) शुभ होता है या अशुभ? जानें मतलब

बाघ को हमला करते देखना

यदि सपने में आपके ऊपर बाघ हमला करता हुआ दिखाई देता है तो यह सपना अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसा सपना इस बात का संकेत होता है कि आपके मन में आत्मविश्वास की कमी है और आप किसी भी काम में बहुत जल्दी हार मान जाते हैं। इस कारण आपके अच्छे मित्र नहीं होते हैं। इसलिए ऐसे सपने आने के बाद आपको हर मुसीबतों का सामना डटकर करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

सपने में बाघ को मांस खाते हुए देखना

यदि आप सपने में बाघ (Sapne me Bagh Dekhna) को मांस खाते हुए देखते हैं तो यह सपना बहुत ही शुभ माना गया है। इस प्रकार के सपने आने का मतलब होता है कि आपके शत्रु आप से हार मानने वाले हैं। आज नहीं तो कल आपके शत्रु को उनके कर्मों की सजा जरूर मिलेगी। इसलिए आपको सिर्फ अपने बारे में सोचना है और दुश्मनों को भूल जाना है। एक ना एक दिन आपके साथ न्याय जरूर होगा।

यह भी पढ़ें -   सपने में काला कुत्ता देखना देता है ऐसा संकेत, क्या आपको भी दिखा है काला कुत्ता?

सपने में बाघ का झुंड देखना

सपने में बाघों का झुंड देखना भी अच्छा माना जाता है। इस प्रकार के सपने देखने का मतलब होता है कि आपकी अपनी टीम बनने वाली है और आपको कार्यों में बहुत बड़ी सफलता मिलने वाली है। आपके अनेक मित्र होंगे और अच्छे लोगों से आपकी पहचान बढ़ेगी तथा आप जीवन में धन लाभ कमाएंगे।

बाघ को मारते हुए देखना

यदि आप सपने में बाघ (Sapne me Bagh Dekhna) को मारते हुए देखते हैं तो जो इस बात का संकेत होता है कि हमें अपने जीवन में मिलजुल कर रहना चाहिए और अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए। इस प्रकार के सपने यह संकेत देते हैं कि आपके साथ विश्वासघात हो सकता है। इसलिए आपको कुछ भी ऐसा कार्य नहीं करना है जिससे आप खुद परेशानी में पड़ जाएं। पढ़ें- सपने में हाथी देखना (Elephant in Dream), जानें यह सपना शुभ है या अशुभ?

यह भी पढ़ें -   सपने में भगवान की मूर्ति देखना - Sapne me Bhagwan ki Murti Dekhna

बाघ को दौड़ता हुआ देखना

सपने में यदि आप बाघ को दौड़ते हुए देखते हैं तो यह सपना इस बात का संकेत होता है कि आपको जो भी काम मिला है उसे तेजी से करना है। आपको अपने अंदर की शक्तियों को पहचानने की जरूरत है और अपने कार्यों को समय से करने की जरूरत है। यदि आप समय के साथ अपने कार्य करेंगे तो आपको जीवन में बहुत लाभ होगा।

बाघ के बच्चों को देखना

सपने में बाघ को देखना (Sapne me Bagh Dekhna) जितना डरावना होता है, उसके बच्चे को देखना उतना ही अच्छा होता है। यदि आप सपने में बाघ के बच्चे को देखते हैं तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपको अपने परिवार के साथ अच्छे से रहना है और यदि आपका कोई बच्चा है तो उसका ध्यान रखना है। परिवार के बारे में सोचने के साथ-साथ आपको अपने बारे में भी ध्यान रखने की जरूरत है ताकि परिवार में खुशहाली बना रहे।