पूर्णिमा के दिन सिंदूर लगाना चाहिए कि नहीं, आज ही छोड़ दें यह आदत

Share This Post!

पूर्णिमा के दिन सिंदूर लगाना चाहिए कि नहीं? सुहागिन महिलाओं द्वारा मांग में सिंदूर लगाने को लेकर कई प्रकार के धारणाएं प्रचलित है। ऐसी मान्यता है कि महिलाओं को रात में सिंदूर नहीं लगाना चाहिए। इसी प्रकार अमावस्या और पूर्णिमा के दिन सिंदूर लगाने के लाभ और नुकसान क्या क्या होते हैं, आज इस विषय में जानेंगे।

पूर्णिमा के दिन सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं

हिंदू धर्म में कई प्रकार के धार्मिक कार्यों में विवाहित महिलाएं सिंदूर लगाती हैं। अपने सुहाग की रक्षा के लिए महिलाएं सिंदूर लगाती हैं। सनातन धर्म में किसी खास दिन पर महिलाओं द्वारा पति के द्वारा सिंदूर लगवाती हैं। पढ़ें- वट सावित्री पूजा में ध्यान रखें इन बातों का, पूजा होगी सफल

पूर्णिमा के दिन सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं इस विषय को लेकर धार्मिक ग्रंथों में कोई उल्लेख नहीं किया गया है। इसलिए पूर्णिमा के दिन को लेकर लोग अपने मन मुताबिक काम करते हैं। हालांकि पूर्णिमा की रात हिंदू धर्म में खास रात मानी जाती है।

यह भी पढ़ें -   Snake in Dream: सपने में साँप दिखने का जानें शुभ-अशुभ फल

कई महिलाएं पूर्णिमा के दिन अपने मांग में सिंदूर लगाती हैं। वहीं पर कई महिलाएं इसे बुरा मानते हैं। इस विषय को लेकर सबके अपने अपने विचार हैं। हिंदू धर्म में विवाहित महिलाओं को सिंदूर लगाना अनिवार्य माना गया है लेकिन पूर्णिमा के दिन सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं, इस विषय को लेकर किसी प्रकार का कोई स्पष्टीकरण मौजूद नहीं है।

अमावस्या के दिन सिंदूर लगाना चाहिए कि नहीं

धार्मिक मान्यता के अनुसार, अमावस्या के दिन सिंदूर लगाया जा सकता है। यह एक शादीशुदा महिलाओं के श्रृंगार का हिस्सा होने के साथ-साथ धार्मिक मान्यताओं का भी प्रतीक होता है। धार्मिक मान्यता है कि सोमवती अमावस्या के दिन शादीशुदा महिलाओं को प्रातः काल में उठकर स्नान करने के बाद व्रत का संकल्प लेना चाहिए और फिर अपनी मांग में सिंदूर लगाना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   Sapne me Doodh Dekhna - सपने में दिखता है दूध तो समझ लीजिए आपके साथ होने वाला है यह?

पीरियड में सिंदूर लगाना चाहिए कि नहीं

मान्यताओं के अनुसार पीरियड्स के दौरान महिलाओं को सिंदूर नहीं लगाना चाहिए। शास्त्रों में सिंदूर को बेहद ही शुभ माना गया है। लेकिन पीरियड्स के दौरान महिला को अशुद्ध माना जाता है। इसलिए पीरियड्स के दौरान शादीशुदा महिलाओं को सिंदूर नहीं लगाना चाहिए।

रात में सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं

शास्त्रों में, रात में सिंदूर लगाने से मना किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि सुहागिन महिलाओं को रात में कभी भी सिंदूर नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से उनके घर में भूत प्रेत और नकारात्मक शक्तियों का वास होने लगता है। इसके अलावा उनके पति के मन में स्त्री के प्रति नकारात्मक भाव उत्पन्न होने लगता है। इसलिए रात में कभी भी भूलकर भी सिंदूर नहीं लगाना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   रात में उल्लू की आवाज सुनाई देती है तो मिलते ये 3 दुर्लभ संकेत

मांग में सिंदूर किस दिन नहीं लगाना चाहिए

महिलाओं को अपनी मांग में मंगलवार को सिंदूर नहीं लगाना चाहिए। शास्त्रों में कहा गया है कि मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता है। यदि कोई महिला भगवान हनुमान को सिंदूर चढ़ाने के लिए मंदिर में जाती है तो उन्हें सिंदूर लगाकर नहीं जाना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी ब्रह्मचारी हैं इसलिए यदि कोई महिला मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करती हैं तो उन्हें सिंदूर नहीं लगाना चाहिए।


Share This Post!