दूध में पानी मिलाकर पीने के फायदे, जानिए क्या पानी मिलाकर दूध पीना चाहिए?

दूध में पानी मिलाकर पीने के फायदे को लेकर लोगों को मन में सवाल रहता है। क्या पानी में मिलाकर दूध पीना चाहिए? क्या सच में दूध यदि पानी मिलाकर पिया जाए तो फायदे होते हैं? भले ही दूध पीने के कई फायदे होते हैं लेकिन सभी को दूध पीना अच्छा नहीं लगता है। बहुत से बच्चे तो दूध पीना पसंद ही नहीं करते हैं। ऐसे मे उन बच्चों को दूध में अन्य सप्लीमेंट मिलाकर दिया जाता है।

दूध में पानी मिलाकर पीने के फायदे तो कम ही होते हैं लेकिन नुकसान जरूर होता है। दूध अपने आप में एक संपूर्ण भोजन है। दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और आयरन मौजूद होता है। आयरन और कैल्शियम हमें कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी फायदे देता है।

यह भी पढ़ें -   आंवला पानी के फायदे, इन 5 बिमारियों से दिलाए राहत

दूध पीने से शरीर में मिनरल्स और विटामिन्स की कमी पूरी होती है। दूध में मौजूद कैल्शियम हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके साथ-साथ दूध में शरीर को भरपूर एनर्जी भी मिलती है।

दूध पीने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। दूध में पानी मिलाकर भी नहीं पीना चाहिए। इससे पेट खराब हो सकता है। दूध पीने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन क्रिया पर बहुत बुरा असर होता है। कई लोगों का ये मानना है कि दूध पीने से पहले यदि प्यास लगता है तो पानी पहले पी लें।

यह भी पढ़ें -   रात में दाल खाने के फायदे और नुकसान क्या क्या होता है? जानें

दूध के साथ पानी पाने या फिर दूध पीने के बाद पानी पीने को लेकर अभी तक कोई स्टडी नहीं आई है। लेकिन भारत में बड़े बुजुर्ग दूध पीने के बाद पानी पीने के सलाह नहीं देते हैं। इसके अलावा खट्टे फलों का सेवन भी दूध पीने के बाद नहीं करने की सलाह दी जाती है।

दूध पीने के तुरंत बाद यदि आप पानी पीते हैं तो इससे हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म प्रोसेस स्लो हो जाता है। साथ ही दूध में मौजूद प्रोटीन पेट में एसिडिटी की समस्या उत्पन्न करता है। इसलिए दूध पीने के तुरंत बाद या फिर गर्म दूध में पानी मिलाकर नहीं पीना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *