काली मिर्च के फायदे, Black Pepper खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

काली मिर्च के कई फायदे होते हैं। भारतीय घरों के रसोई में काली मिर्च का इस्तेमाल आम है। इसे खाने में स्वाद बढ़ाने और मसालों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। काली मिर्च न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है। आइए जानते हैं काली मिर्च खाने के फायदे (Black Pepper Benfits) क्या-क्या होते हैं?

काली मिर्च के फायदे – Black Pepper Benefits

1. काली मिर्च के नियमित सेवन से सर्दी-खांसी की समस्या से दूर रहते हैं। खांसी और जुकाम की समस्या होने पर काली मिर्च का सेवन करने से राहत मिलती है। इसके साथ-साथ यह बाल झरने की समस्या को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें -   नमक के पानी से नहाने के फायदे, जानिए नमक के चमत्कारिक फायदों के बारे में

2. शरीर के किसी हिस्से पर फुंसी या फोड़ा होने पर काली मिर्च को पीसकर फोड़े वाली जगह पर लगाने से राहत मिलती है। हालांकि यह थोड़ा जलन पैदा कर सकता है लेकिन तुरंत राहत प्रदान करता है।

3. आजकल की भाग-दौर भरी जिंदगी के टेंशन और डिप्रेशन की समस्या काली मिर्च के सेवन से दूर हो जाते हैं। इसमें पिपराइन और एंटी डिप्रेसेंट गुण मौजूद होते हैं। काली मिर्च खाने से डिप्रेशन में फायदे होते हैं।

4. काली मिर्च (Black Pepper Benfits) हमारी दांतो और मसूड़ों के लिए फायदेमंद होता है। काली मिर्च, माजूफल और सेंधा नमक के चूर्ण में सरसों तेल मिलाकर दांतों और मसूड़ों पर लगाने से दांत दर्द और मसूड़ों के दर्द में राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें -   कब्ज का इलाज कैसे करें? जानें कारगर घरेलू और सस्ता उपाय

5. काली मिर्च का सेवन करने से गैस की समस्या और एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाती है। गैस की समस्या होने पर काली मिर्च पाउडर में नींबू का रस मिलाकर खाने से गैस से तुरंत राहत मिलती है।

6. काली मिर्च पेट के कीड़ों से भी राहत दिलाता है। काली मिर्च के साथ किशमिश का सेवन करने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं।

7. काली मिर्च में विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कारोटेन्स, फ्लेवोनॉयड्स और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है।