सपने में छिपकली देखना – क्या होता है इसका अर्थ? जानें संकेत

Sapne me Chhikali Dekhna – सपने में छिपकली देखना एक ऐसा संकेत है जो आपके जीवन में कई घटनाओं की ओर इशारा करता है। सपना ईश्वर का दिया हुआ एक अनमोल तोहफा है। सपने में छिपकली के अलग-अलग स्थिति को देखने का अलग-अलग संकेत होता है। आइए जानते हैं कि सपने में छिपकली देखने का क्या मतलब होता है?

सपने में छिपकली देखना – Sapne me Chhikali Dekhna

छिपकली को माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है। लगभग सभी घरों में छिपकली पायी जाती है। ऐसा माना जाता है कि छिपकली मारना नहीं चाहिए। छिपकली एक घरेलू जानवर है। छिपकली का मुख्य भोजन कीड़ा-मकौडें होते हैं। यह एक मांसाहारी जीव है। हालांकि यह मनुष्यों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है। छिपकली ज्यादातर वैसे जगहों पर रहना पसंद करता है, जहां पर उन्हें आसानी से भोजन मिल जाए।

यह भी पढ़ें -   हाथ से पैसे गिरने का मतलब क्या होता है? जानिए शुभ-अशुभ फल

सपने में छिपकली देखना एक अशुभ संकेत की ओर इशारा करता है। सपने में यदि छिपकली दिखाई दे तो इसका मतलब है कि आपको कोई व्यक्ति नुकसान पहुंचा सकता है या इसकी कोशिश कर सकता है। इसलिए ऐसा सपना आने पर सावधान हो जाएं और लोगों से अपना व्यवहार अच्छा रखें।

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में छिपकली को मारते हुए देखना व्यक्ति की मानसिंक स्थिति को दर्शाने का काम करता है। ऐसा सपना आने का यह संकेत होता है कि आपके जीवन में मानसिक रूप से संघर्ष चलता रहेगा। किसी काम को लेकर या किसी स्थिति को लेकर आपके मन में सोच-विचार चलता रहेगा।

यह भी पढ़ें -   Snake in Dream: सपने में साँप दिखने का जानें शुभ-अशुभ फल

सपने में यदि खुद को छिपकली को पकड़ते हुए देखते हैं तो यह शुभ संकेत होता है। ऐसा माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति सपने में छिपकली को पकड़ता है तो व्यक्ति किसी डर पर काबू पाने वाला है। इसके साथ-साथ सपने में छिपकली को पकड़ना इस बात का संकेत देता है कि व्यक्ति के जीवन में धन से संबंधित यदि कोई समस्या है तो उसका शीघ्र ही समाधान होने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 + 13 =