Google Adsense से पैसे कैसे कमाएं? क्या है सही तरीका?

Google Adsense से भी पैसे कमाए जा सकते हैं, यह बात कई लोगों को अटपटी लग सकती है। लेकिन यह बात 100% सच है। आप Google Adsense के माध्यम से Online पैसा कमा सकते हैं। बता दें कि गूगल ऐडसेंस गूगल की एक सर्विस है जो खासकर उन लोगों के लिए बनाया गया है जो अपनी वेबसाइट या ब्लॉग चलाते हैं। ऑनलाइन अर्निंग के मामले में गूगल ऐडसेंस सबसे बड़ा प्लेटफार्म है।

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए कई प्रकार के साधन उपलब्ध हैं लेकिन उन सब में गूगल ऐडसेंस का नाम सबसे बड़ा है। दुनिया में जितने भी ब्लॉग और वेबसाइट हैं, उनमें ज्यादातर गूगल एडसेंस से ही पैसे कमाते हैं।

आज इस ब्लॉग में जानेंगे कि गूगल ऐडसेंस के माध्यम से कैसे हम ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। इसके साथ ही यह भी जानेंगे कि इसमें आपको कितना खर्चा करना पड़ेगा। क्या इसे हम फ्री में भी इस्तेमाल कर सकते हैं?

How to earn online money from Google AdSense?

Google Adsense से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक ब्लॉक या वेबसाइट बनाना होगा। यदि आपके पास कोई यूट्यूब चैनल है तो उसके माध्यम से भी आप गूगल एडसेंस से पैसा कमा सकते हैं। आईए जानते हैं कि एक ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से कैसे गूगल ऐडसेंस को लिंक करके पैसा कमाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें -   17 दिसंबर का वह दिन जब भगत सिंह ने अंग्रेज पुलिस अधिकारी को गोली मारी थी

सबसे पहले आपको एक ब्लॉग बनाना होगा। ब्लॉग बनाने के लिए आप गूगल के फ्री ब्लॉगर प्लेटफार्म को भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर यदि आपके पास थोड़े बहुत पैसे हैं तो आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। वर्डप्रेस पूरी तरह फ्री प्लेटफार्म है, लेकिन उसे इंस्टॉल करने के लिए एक डोमेन नेम और होस्टिंग की जरूरत पड़ती है।

2024 में ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे बेहतरीन माध्यम वर्डप्रेस ही है। वर्डप्रेस में अपने ब्लॉग या वेबसाइट को कस्टमाइज करने के लिए कई प्रकार के प्लगइन उपलब्ध होते हैं। प्लगइन के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट को एक अच्छा लुक दे सकते हैं।

How to make a blog?

यदि आप गूगल के फ्री प्लेटफार्म ब्लॉगर पर blog बनाना चाहते हैं तो ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक जीमेल अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद जीमेल अकाउंट के माध्यम से ब्लॉगर में Sign In करके अपना नया ब्लॉग बना सकते हैं।

  • सबसे पहले Gmail अकाउंट में साइन इन करें।
  • इसके बाद blogger.com सर्च करें।
  • blogger.com में अपने जीमेल अकाउंट से साइन इन करें।
  • अब आपको अपना ब्लॉगर एड्रेस चुनना होगा।
  • फिर अपने ब्लॉग का नाम जो भी आप रखना चाहते हैं, लिखें।
  • फिर क्रिएट ब्लॉग पर क्लिक करें।
यह भी पढ़ें -   गांव में पैसे कमाने के तरीके कर देंगे आपको मालामाल, आज ही शुरू करें अपना बिजनस

इस प्रकार आपका ब्लॉगर प्लेटफार्म पर नया ब्लॉग बनकर तैयार है। अपने इस फ्री ब्लॉग पर आर्टिकल लिखकर आप गूगल एडसेंस से लिंक कर सकते हैं और फिर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

How to make a blog with WordPress?

WordPress पर ब्लॉग बनाकर भी आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक Domain Name खरीदना होगा और फिर एक Hosting लेकर उसपर अपने ब्लॉग को शिफ्ट करना होगा या नया ब्लॉग बनाना होगा।

आप किसी भी Domain Selling Company से Domain खरीद सकते हैं। कई कंपनी डोमेन के साथ ही होस्टिंग भी देती है तो आप एक ही कंपनी से दोनों को खरीद सकते हैं। आजकल सबसे सस्ता और भरोसेमंद कंपनी Hostinger है। ज्यादातर ब्लॉगर Hostinger के Hosting को खरीदने में रुचि दिखाते हैं क्योंकि यह सस्ता भी है और बेहतर भी।

Find Best Deal on Hostinger

WordPress पर Blog बनाने के पूरी प्रक्रिया को जानने के लिए क्लिक करें –

  • सबसे पहले अपने ब्लॉग पर 50 आर्टिकल लिखें।
  • इसके बाद अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंट्रोल और गूगल एनालिटिक्स से कनेक्ट करें।
  • 1 महीने बाद आप अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस से कनेक्ट करें।
  • ब्लॉग को गूगल एडसेंस से कनेक्ट करने से पहले अपने ब्लॉग पर About Us, Contact Us, Privacy Policy, Term and Condition का पेज जरूर बनाएं।
  • इसके बाद Google Adsense की वेबसाइट ओपन करें।
    • इसके बाद Add Site पर क्लिक करें और अपनी Website सबमिट करें।
  • अब ऐडसेंस पर एक कोड आएगा जिसे आपको अपने वेबसाइट के थीम के Header में अपडेट करना होगा।
  • इसके बाद आपका ऐडसेंस आपके ब्लॉग से कनेक्ट हो जाएगा और रिव्यु के लिए गूगल ऐडसेंस के टीम के पास चला जाएगा।
  • जब आपका ब्लॉग Google Adsense से अप्रूव हो जाएगा तब आप गूगल ऐडसेंस की ऐड लगाकर अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें -   गांव में पैसे कमाने के तरीके कर देंगे आपको मालामाल, आज ही शुरू करें अपना बिजनस

इस प्रकार आप Google Adsense की मदद से Online Earning कर सकते हैं। Online Earning करने के लिए गूगल का यह गूगल ऐडसेंस प्रोडक्ट सबसे अच्छा है। यह एक भरोसेमंद सर्विस है जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं।