Elon Musk Biography: एलन मस्क की जीवनी

Elon Musk Biography: एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। उनके पिता एरोल मस्क एक इंजीनियर थे और उनकी मां, माये मस्क एक मॉडल और आहार विशेषज्ञ थीं। एलन के बचपन में ही उनके माता-पिता का तलाक हो गया और वे अपने पिता के साथ रहने लगे।

शिक्षा और शुरुआती जीवन

एलन मस्क ने बचपन में ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीख ली थी और 12 साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला वीडियो गेम “ब्लास्टर” बनाया और उसे बेच दिया। एलन ने प्रिटोरिया बॉयज़ हाई स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और फिर 17 साल की उम्र में कनाडा चले गए। वहां उन्होंने क्वीन्स यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की और फिर पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में स्थानांतरित हो गए, जहां से उन्होंने भौतिकी और अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

यह भी पढ़ें -   गूगल भारत में 10 अरब डॉलर करेगी निवेश, डिजिटल भारत पर होगा जोर

व्यक्तिगत जीवन

एलन मस्क के सात बच्चे हैं। उनकी पहली पत्नी जस्टिन मस्क से उनके पांच बेटे हैं। इसके बाद उन्होंने तालुलाह रिले से शादी की। जिनसे उनका तलाक हो चुका है। एलन मस्क वर्तमान में ग्राइम्स नामक संगीतकार के साथ रिश्ते में हैं और उनके साथ एलन का एक बेटा भी है।

एलन मस्क एक दूरदर्शी और महत्वाकांक्षी उद्यमी हैं जिन्होंने कई उद्योगों में क्रांति ला दी। उनकी कंपनियों ने तकनीकी प्रगति को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है और वे दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं।

यह भी पढ़ें -   दिल्ली के करनाल रोड पर आकव जिम नए रूप में हुआ लॉन्च, संग्राम चौघले बने ब्रांड ऐम्बैसडर

ज़िप2 और पेपाल

एलन मस्क ने 1995 में अपने भाई किम्बल मस्क के साथ मिलकर ज़िप2 नामक एक सॉफ्टवेयर कंपनी शुरू की। यह कंपनी समाचार पत्रों के लिए ऑनलाइन सिटी गाइड बनाने का काम करती थी। 1999 में कंपैक ने ज़िप2 को 307 मिलियन डॉलर में खरीदा। इसके बाद एलन ने X.com नामक एक ऑनलाइन पेमेंट कंपनी शुरू की, जो बाद में पेपाल के रूप में जानी गई। 2002 में ईबे ने पेपाल को 1.5 बिलियन डॉलर में खरीदा।

स्पेसएक्स और टेस्ला

2002 में एलन मस्क ने स्पेसएक्स (SpaceX) की स्थापना की। उनका उद्देश्य अंतरिक्ष यात्रा को सस्ता और अधिक सुलभ बनाना था। स्पेसएक्स ने कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की, जिनमें पहले निजी कंपनी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) तक पहुंचना शामिल है।

यह भी पढ़ें -   लौट रहे हैं अनिल अंबानी के अच्छे दिन, मिलेगी 20 हजार करोड़ रुपए की राहत

2004 में एलन मस्क ने टेस्ला मोटर्स (अब टेस्ला, इंक.) में निवेश किया और इसके बोर्ड में शामिल हो गए। टेस्ला का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों को मुख्यधारा में लाना था। कंपनी ने रोडस्टर, मॉडल एस, मॉडल एक्स, मॉडल 3 और मॉडल वाई जैसे कई सफल इलेक्ट्रिक कारें बनाई।

इसके साथ ही एलन मस्क ने सोलरसिटी, न्यूरालिंक और द बोरिंग कंपनी जैसी कंपनियों की भी स्थापना की। सोलरसिटी का उद्देश्य सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना है, जबकि न्यूरालिंक का लक्ष्य मानव मस्तिष्क और कंप्यूटर के बीच सीधा संपर्क स्थापित करना है।