कब्ज का इलाज कैसे करें? जानें कारगर घरेलू और सस्ता उपाय

कब्ज का इलाज के लिए कई लोग अक्सर दवाईयों का सेवन करते हैं। कब्ज की समस्या होने पर व्यक्ति की दिनचर्या अनियंत्रित हो जाती है। इसलिए कब्ज का इलाज जरूरी है। यदि किसी का पेट तीन दिनों तक लगातार साफ नहीं होता है तो इसका मतलब है कि उसे कब्ज की समस्या हो गई है। कब्ज होने पर इसका उपचार तत्काल करना चाहिए।

किन कारणों से कब्ज की समस्या होती है?

  • तली-भुंजी चीने खाना
  • पानी कम पीना
  • भोजन करके एक ही जगह पर बैठना
  • रात में खाने के बाद तुरंत सोना
  • समय से खाना नहीं खाना इत्यादि
यह भी पढ़ें -   काली मिर्च के फायदे, Black Pepper खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

कब्ज का घरेलू इलाज

कब्ज की समस्या होने पर घरेलू तरीके अपना सकते हैं। कब्ज की समस्या होने पर रोज सुबह गर्म पानी पीएं। गर्म पानी पीने से कब्ज में राहत मिलती है। डॉक्टरों के मुताबिक, कब्ज का सबसे बेहतर इलाज है अपने जीवनशैली और खानपान की आदतों में सुधार करना। समय से खाना खाना और समय से अपनी दिनचर्या को चलाना। इससे कभी भी किसी भी प्रकार की पेट की समस्या नहीं होगी।

व्यायाम करने से शरीर में ताजगी बनी रहती है। रोज सुबह-सुबह उठने के बाद फ्रेश होकर व्यायाम करें। इससे शरीर सभी क्रियाएँ सही से काम करती हैं। सुबह उठने के बाद पानी में नींबू का रस डालकर और उसमें काला नमक मिलाकर पीएं। इससे कब्ज में राहत मिलेगी। इसके अलावा रात में भोजने करने के बाद सोने से पहले एक ग्लास पानी में शहद घोलकर पीएं। इससे सुबह पेट साफ होने में ममद मिलेगी।

यह भी पढ़ें -   Turmeric Milk Benefits: दूध में हल्दी मिलाकर पीने के आश्चर्यजनक फायदे

अपने भोजन में नींबू, काला नमक, सलाद जैसी खाद्य पदार्थों को सेवन करें। यदि पहले से कर रहे हैं तो थोड़ी सी मात्रा को बढ़ा दें। इसके अलावा फलों का सेवन करें। पपीता, अमरूद जैसे फल कब्ज में कारगर होते हैं। इन फलों में फाइबर पाया जाता है। फाइबर युक्त भोजन करने से कब्ज का इलाज होता है।