Categories: International

पाकिस्तान ने भारत के जम्मू-कश्मीर को बताया अपना हिस्सा, भारत ने दिया जवाब

नई दिल्ली। पाकिस्तान दिन प्रतिदिन कुछ न कुछ ओछी हरकतें करता रहता है। सीमापार से आतंकवाद को बढ़ावा देना तो उसका पेशेवर काम है लेकिन अब पाकिस्तान ने दो कदम आगे बढ़ते हुए भारत के समूचे जम्मू-कश्मीर हिस्से को पाकिस्तान का बताया है। पाकिस्तान सरकार ने कहा कि उनके इस नए नक्शे को पूरे देश और सभी पार्टियों का समर्थन हासिल है।

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने कहा है कि पाकिस्तान सरकार द्वारा तैयार नए नक्शे को अब पूरे देश में लागू किया जाएगा और इसे बच्चों पढ़ाया भी जाएगा। इधर भारत सरकार ने पाकिस्तान की इस हरकत को बचकाना करार देते हुए इसे बेहूदगी भरा कदम बताया है। भारत सरकार ने कहा है कि इस तरह की हरकतों का न तो कोई कानूनी आधार होता है और न ही अंतरराष्ट्रीय मान्यता।

भारतीय विदेश मंत्रालय (Indian Foreign Ministry) ने कहा कि इस तरह के कदम पाक समर्थित सीमापार आतंकवाद (Terrorist) को लेकर उसका असली चेहरा उजागर करते हैं। पाकिस्तान की तरफ से जारी किए नक्शे में जम्मू-कश्मीर को अवैध रूप से भारत के कब्जे में बताया गया है।

बता दें कि पाकिस्तान का यह बचकाना हरकत ठीक 5 अगस्त के एक दिन पहले उठाया गया है। भारत सरकार ने अपने जम्मू-कश्मीर इलाके से 5 अगस्त के ठीक एक साल पहले धारा 370 हटाया था। 5 अगस्त 2020 को इसकी बरसी थी। पाकिस्तान की इमरान सरकार ने नए नक्शे को जम्मू-कश्मीर में भारत सरकार के 5 अगस्त के फैसले के खिलाफ बताया है।

दूसरी तरफ नेपाल अपने नए राजनीतिक नक्शे को जल्द ही संयुक्त राष्ट्र और गूगल के भेजने की तैयारी में है। नेपाल ने भारतीय इलाकों लिपूलेख, कालापानी जैसे सीमावर्ती इलाकों पर अपना दावा किया था। चीन ने भी अपने मुंहबोले दोस्त की तरफ से बोलते हुए कहा कि यह इलाका विवादित है। चीन ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को इस मुद्दे को मिलकर बातचीत के जरिए हल करना चाहिए।

Recent Posts

लाल मिर्च खाने के फायदे और नुकसान जरूर जानें

लाल मिर्च खाने के फायदे के साथ-साथ नुकसान भी होता है। हमारे घरों में भोजन…

10 January 2021

गिलगिट बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान के कदम को भारत ने जोरदार विरोध, क्या है मामला

नई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के हिस्से में किभी भी प्रकार…

2 November 2020

पाकिस्तान के करांची में धमाका, 3 लोगीं की मौत, 15 घायल

नई दिल्ली। पाकिस्तान के करांची शहर में हुए एक बड़े धमाके में 3 लोगों की…

21 October 2020

This website uses cookies.

Read More